top of page
  • प्रवीण कुमार

तेल के लिए वनमानुषों को मार रहा है इंसान

ओरंगउटान मलय भाषा का शब्द है, इसका अर्थ है जंगल में रहने वाला आदमी अर्थात आम भाषा में इसे वनमानुष-जैसा कहा जा सकता है। ओरंगउटान वर्तमान युग में पाया जाने वाला एकमात्र वनमानुष अर्थात बड़े आकार का मनुष्य जैसा दिखने वाला कपि है।



दोस्तों क्या आप कपि और बन्दर के बीच के अंतर को समझते हैं ? कपि को अंग्रेजी में एप और बन्दर को मंकी कहते हैं। कपि और बन्दर को हम पूंछ से पहचान सकते हैं, अधिकतर बंदरों के शरीर में पूंछ होती है जबकि कपियों के शरीर में पूंछ नहीं होती है। ओरंगउटान के साथ-साथ गोरिल्ला, चिम्पैंजी, बोनोबो और गिब्बन भी कपि की ही दूसरी स्पीशीज हैं।

बंदरों के शरीर में पूंछ होती है।
कपियों के शरीर में पूंछ नहीं होती है।

वनमानुष भी अपने बच्चों को दूध पिलाते हैं


ओरंगउटान पेड़ों पर रहने वाले सबसे-बड़े स्तनधारी-जीव होते हैं। जो जीव अपने बच्चों को दूध पिलाते हैं, उन्हें स्तनधारी जीव कहा जाता है। स्तनधारी जीवों की मादाओं के शरीर में स्तन ग्रंथियां पायी जाती हैं जिनसे दूध निकलता है।


वनमानुष क्या खाते हैं ?


ओरंगउटान शाकाहारी होते हैं और पेड़ों पर रहना ही पसंद करते हैं। इनको जमीन पर रहना अच्छा नहीं लगता है। ये अधिकतर पेड़ों पर ही रहते हैं और अपने हाथों के सहारे से एक डाली से दूसरी डाली पर झूलते हुए चलते हैं। पेड़ों में रहने वाले जानवरों को आर्बोरियल एनिमल्स (Arboreal Animals) कहा जाता है। सभी आर्बोरियल एनिमल्स में साइज के लिहाज से ओरंगउटान सबसे बड़े जानवर होते हैं और इनकी भुजाएँ बाकि-सभी दूसरे-कपियों जैसे चिम्पैंजी, गोरिल्ला, बोनोबो और गिब्बन के अलावा मनुष्य से भी लम्बी होती हैं।

ओरंगउटान के कान बहुत छोटे-छोटे होते हैं। इनके पैर छोटे होते हैं परंतु इनके हाथ इतने लंबे होते कि अक्सर जमीन तक पहुँचते हैं। एक एडल्ट मेल ओरंगउटान का वजन लगभग 50 से 90 किलोग्राम के बीच और एक एडल्ट फीमेल ओरंगउटान का वजन लगभग 30 से 50 किग्रा के बीच होता है।


इंसानों से 95 से 98 प्रतिशत तक मिलते हैं वनमानुष


ओरंगउटान इंसानों के सबसे नज़दीकी रिश्तेदारों में से एक हैं। इनके जींस इंसानों के जींस से 95 से 98 प्रतिशत तक मिलते हैं, इसीलिए ही ये इंसानों के सबसे करीबी रिश्तेदार कहे जाते हैं। इंसानों की तरह ओरंगउटान के अपने शब्द होते हैं, अलग-अलग भावनाओं की स्थिति में ये शब्द अलग-अलग तरीकों से निकलते हैं। ओरंगउटान अपनी शब्दावली के शब्दों को अपग्रेड भी करते रहते हैं। इस प्रकार ओरंगउटान की अपनी भाषा भी होती है।


एक ओरंगउटान किसी इंसान से लगभग सात गुना अधिक मजबूत होता है। इंसानों की ही तरह इनके भी 32 दांत होते हैं। इंसानों की ही तरह जवान होने पर मेल ओरंगउटान के चेहरे पर दाढ़ी भी उगती है। इनके उछल-कूद करने के तरीके मनुष्यों से बहुत मिलते-जुलते होते हैं।


सोने के लिए बिस्तर तैयार करते हैं वनमानुष


ओरंगउटान अत्यधिक बुद्धिमान जानवर होते हैं। यह जीव अलग-अलग तरह के औज़ारों का इस्तेमाल करते हैं। शाम होने पर ओरंगउटान रात में सोने के लिए पत्तियों और डंडियों से अपने लिए एक घोंसले जैसा बिस्तर तैयार करते हैं। ओरंगउटान सामान्यतः शाम 5 बजे सोते हैं और सुबह 4 से 5 बजे के बीच जाग जाते हैं।


कहाँ मिलते हैं वनमानुष ?


ओरंगउटान एशिया में पाये जाते हैं। यह जानवर मुख्य रूप से मलेशिया और इंडोनेशिया के जंगलों में मिलते हैं। ये मुख्यतः बोर्नियो और सुमात्रा के द्वीपों पर पाए जाते हैं। पॉम आयल की खेती के कारण मलेशिया और इंडोनेशिया के जंगलों को बहुत तेजी से काटा जा रहा है। इंसानों द्वारा जंगलों को बुरी तरह से काटे जाने के कारण अन्य जानवरों के साथ-साथ ओरांग उटान का जीवन भी भारी संकट में है । ओरंगउटान अब विलुप्ति की कगार पर हैं।


profile-photo-the-doers-org.jpg

द डुअर्स के संसार  में आपका स्वागत है 

द डुअर्स (The Doers) की दुनिया में आपका स्वागत है। पृथ्वी एक अनोखा ग्रह है क्योंकि सम्पूर्ण ब्रह्माण्ड (Universe) में पृथ्वी ही वह एकमात्र ज्ञात सबसे सुन्दर ग्रह है जहां जीवन के अनगिनत रूप फल-फूल रहे हैं। यहाँ मौजूद पानी के कारण पृथ्वी को हम नीला ग्रह भी कहते हैं। धरती पर मानव जीवन को सुविधाजनक एवं वैभवशाली बनाने के लिए डुअर्स (Doers) के रूप में एक दुर्लभ मानव जाति अपने सुख और समय की परवाह न करते हुए दिन-रात निरंतर जुटी रहती है। प्रस्तुत वेबसाइट उसी दुर्लभ मानव जाति के महान प्रयासों और सफलता को समर्पित है, जिसे "द डुअर्स" (The Doers) कहा जाता है । सिर्फ सच्चे डुअर्स (Doers) ही साइंस और टेक्नोलॉजी (Science & Technology) के सार्थक अनुपयोग द्वारा मानव जीवन को ज्ञान एवं उपलब्धि के सर्वोच्च स्वर्णिम शिखर की ओर ले जा सकते हैं।

  • Facebook
  • Twitter
  • LinkedIn
  • Instagram

साइंस I टेक्नोलॉजी I फ्यूचर 

साइंस और टेक्नोलॉजी (Science & Technology) ने मानव जीवन को एक महान आयाम प्रदान किया है, जहां हम अद्भुत सुख और सुविधा के वैभव से परिपूर्ण हैं। वैज्ञानिकों और अनुसंधानकर्ताओं के रूप में डुअर्स (Doers) ने नवीनतम आविष्कारों और तकनीकों के माध्यम से हमें विभिन्न क्षेत्रों में अनगिनत अवसर प्रदान किए हैं। अब हम घर पर बैठे हुए ही दुनियाभर में आपूर्ति और वाणिज्य से जुड़े हैं, क्रान्तिकारी दूरसंचार तकनीक के माध्यम से आपस में जुड़े हुए हैं और अन्य देशों तक आसानी से यात्रा कर सकते हैं।

आधुनिक युग में, साइंस और टेक्नोलॉजी (Science & Technology) हमें नई और सुगम जीवनशैली के लिए नवीनतम उपकरण और उपाय प्रदान करती हैं। उदाहरण के लिए, हमारे पास उच्चतम क्षमता वाले कंप्यूटर, स्मार्टफोन, इंटरनेट, और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण हैं जो हमें अद्वितीय ज्ञान के साथ व्यापक संचार और संसाधनों का लाभ उठाने की सुविधा प्रदान करते हैं। वैज्ञानिक अनुसंधानों ने इलेक्ट्रॉनिक्स (Electronics), लाइफ साइंस (Life Science), रोबोटिक्स (Robotics), क्वांटम विज्ञान (Quantum Science), अर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence), मशीन लर्निंग (Machine Learning) और अन्य अनेक क्षेत्रों में विशेषज्ञता और प्रगति प्रदान की है।

हम अपनी वेबसाइट के माध्यम से आपको इन सभी क्षेत्रों में आधुनिक वैज्ञानिक ज्ञान के साथ अपडेट रखने का प्रयास करेंगे। हम आपको नवीनतम खोज, तकनीकी उत्पाद, वैज्ञानिक आविष्कार, उपकरण, और अन्य साइंस और टेक्नोलॉजी (Science & Technology) संबंधित विषयों पर जानकारी प्रदान करने का प्रयास करेंगे। हमारा उद्देश्य आपको वर्तमान युग की वैज्ञानिक प्रगति के साथ अवगत कराना है ताकि आप अपने जीवन में और बढ़िया निर्णय ले सकें। हमें आशा है कि यह वेबसाइट जनसामान्य के साथ-साथ विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए भी उपयोगी सिद्ध होगी, आप भी द डुअर्स (The Doers) के साथ साइंस, टेक्नोलॉजी और फ्यूचर सम्बन्धी ताज़ा जानकारियों से अपडेटेड रहें।

सब्सक्राइब करें

सब्सक्राइब करने के लिए धन्यवाद !

bottom of page