• प्रवीण कुमार

सरलता ही सफलता का मूलमंत्र है

संसार के सभी सफल लोग सदैव सादा जीवन और उच्च विचार के नियम का ही पालन करते आए हैं । सरलता ही हमें सफलता की ओर ले जाती है । सरल नियमों का पालन करना सरल होता है जबकि सफलता प्राप्ति के जटिल दांवपेच न केवल बहुत कठिन होते हैं बल्कि ये हमारी जिंदगी को अक्सर उलझा भी देते हैं । इसलिए सफलता प्राप्ति के अपने संघर्ष को सरल बनाएं, आज ही अपने जीवन में सरलता के नियम को अपनाएं ।



अपनी जिंदगी में सरलता को अपनाकर हम जिंदगी की चुनौतियों को आसान बना सकते हैं । सरल नियमों का पालन करना आसान होता है, इसलिए हम आसानी से अपनी योजनाओं पर लंबे समय तक, बिना थके और पूरे मनोयोग से लगातार काम करते हैं । हमेशा काम करते रहने से हमारे जीवन में गति बनी रहती है और हम उन्नति के पथ पर आसानी से आगे बढ़ते जाते हैं ।

सरलता ही सफलता का रहस्य है ।
कठिनता ही विफलता की वजह है ।

सफलता प्राप्ति के कठिन मार्ग का अनुसरण करने पर हमें अपनी योजनाओं को सुचारु रूप से क्रियान्वित करने में बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ता है, जिससे हम अपनी किसी भी योजना पर कभी भी पूरा काम नहीं कर पाते और हमारी कोई भी अभिलाषा कभी पूरी नहीं होती ।


सरलता ही सफलता है


एक कामयाब जीवन प्रत्येक मनुष्य की पहली अभिलाषा होती है । हम जीवन के हर क्षेत्र में सफल होना चाहते हैं चाहे स्कूल में प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण होने की इच्छा हो या कॉम्पिटिटिव एग्जाम में कामयाबी की कोशिश, ऑफिस का सबसे सक्सेसफुल कर्मचारी बनने की जद्दोजहद या समाज का सर्वाधिक प्रभावशाली चेहरा बनने की अभिलाषा । प्रत्येक व्यक्ति ऐसी ही किसी न किसी दौड़ में शामिल है ।

गला-काट प्रतिस्पर्धा के इस अनोखे ज़माने में सभी लोग सफलता पाने के लिए बेहताशा दौड़ रहे हैं । कामयाबी पाने की इस अनोखी दौड़ में वही आगे रहता है जो हमेशा निरंतर चलता है, दौड़ने वाले तो अक्सर थक कर बैठ जाते हैं । अपनी योजनाओं पर लगातार कार्य करने के लिए हमेशा सरल नियमों का पालन करें, ताकि आप एक लम्बे समय के लिए, बिना थके हमेशा कर्मरत रहें । कर्मयोगी इस हरे ग्रह में पायी वाली एक दुर्लभ जाति है । कर्मयोगी ही सफलता के स्वादिष्ट स्वाद को चखने के असली हक़दार होते हैं ।


अपने संघर्ष के तरीकों को सरल बनाएं और जीवन को सफल बनाएं । किसी भी काम को करते समय, सबसे पहले, हमेशा अपने दिल की सुनें । आपके दिल को जो अच्छा लगे वो काम करें, जब मन करे तब करें, जैसे मन करे वैसे करें और जितना मन करे उतना करें । एक छोटी शुरूआत करें, एक अच्छी शुरुआत करें । अपना काम भले ही धीरे-धीरे करें, परन्तु निरंतर करें । किसी भी काम को भले ही थोड़ा-थोड़ा करें, किन्तु हर काम को हमेशा पूरा करें । एक कर्मयोगी बनें । जब आप सरल तरीकों से आगे बढ़ेंगें, तभी सफलता का संघर्ष आसान बनेगा । इसलिए सरलता को अपनाएं और सफलता को पाएं ।

thedoers.org.jpg

कर्मयोगियों के संसार  में आपका स्वागत है  ! 

मेरा एक ही सपना है कि आपकी सभी असफलताएं सफलता में बदल जाएं और आप सभी का प्रत्येक सपना सच हो, चाहे आप कितने भी अक्षम क्यों न हों । मैं आपको कर्म की शक्ति से परिचित कराना चाहता हूँ और आपको विश्वास दिलाना चाहता हूँ कि आपके कर्म आपको बदल सकते हैं और आपकी किस्मत को भी पलट सकते हैं । हमारे कर्म ही हमारे भाग्य के निर्माता हैं । हम अपने कर्मों से सब कुछ प्राप्त कर सकते हैं । बस अपने कर्मों पर भरोसा करें । आपके कर्म ही आपको सब कुछ प्रदान करेंगे । कर्मठ व्यक्ति ही असंभव को संभव बनाते हैं । आज ही एक समर्पित कर्मयोगी बनें ।

  • Facebook
  • Twitter
  • LinkedIn
  • Instagram

साहस  I  संभावना  I  सफलता 

कर्मयोगियों के संसार में आप सभी का स्वागत है । जो लोग दिन-रात मेहनत करते-करते थक गए हैं, जिनकी किस्मत उनका साथ नहीं दे रही है, अब उनके कर्म ही उन्हें उनकी मंजिल तक पहुंचाएंगे । ज्ञान-क्रांति के वर्तमान महान युग में मानव बुद्धि का उपयोग केवल महान रचनात्मक कार्यों के लिए किया जाना चाहिए, लेकिन यह हमारा दुर्भाग्य ही है कि यह केवल सुख और सफलता की प्राप्ति में उलझा हुआ है । कर्मवीरों की यह दुनिया आशा की एक अद्भुत किरण है जो आपकी हार को जीत में बदल देगी । प्रत्येक व्यक्ति अद्वितीय गुणों से संपन्न होता है । यदि आप एक कर्मयोगी हैं तो स्कूल की परीक्षाओं में बार-बार असफल होने के बावजूद आप जीवन की परीक्षाओं में बड़ी सफलता प्राप्त कर सकते हैं । सदैव स्मरण रखें कि आपके जीवन की असली परीक्षा आपके जीवन द्वारा ही ली जाती है । मानव बुद्धि का परीक्षण स्कूल या प्रतियोगी परीक्षाओं से नहीं बल्कि जीवन की परीक्षा द्वारा ही किया जा सकता है । जीवन की परीक्षा में सफल होना ही असली सफलता है । हर व्यक्ति के अपने कुछ सपने होते हैं लेकिन जो कर्म करने की हिम्मत करता है वह व्यक्ति ही अपने सपनों को पूरा कर पाता है । जिंदगी की एक नयी शुरुआत करें । कर्मयोगियों की दुनिया में कदम रखें, साहस करें, संभावनाओं को खोजें और सफलता के स्वर्णिम शिखर को प्राप्त करें ।  

सब्सक्राइब करें

सब्सक्राइब करने के लिए धन्यवाद !