top of page
  • प्रवीण कुमार

5 सेकंड्स के लिए पृथ्वी से ऑक्सीजन समाप्त होने पर क्या होगा ?

दोस्तों क्या आपने कभी सोचा है कि क्या होगा यदि सिर्फ 5 सेकंड्स के लिए पृथ्वी से ऑक्सीजन समाप्त हो जाए ? बिना ऑक्सीजन के धरती पर जीवन के अस्तित्व की कल्पना भी नहीं की जा सकती। भले ही कुछ लोग कुछ मिनटों तक अपनी साँसें रोक लेते हों लेकिन ऑक्सीजन के बिना इस धरती पर कोई भी जिन्दा नहीं रह सकता। ऑक्सीजन के न होने से सिर्फ 5 सेकण्ड्स में ही ऐसा सब-कुछ हो सकता है जिसके बारे में आप कल्पना भी नहीं कर सकते।

1. यदि 5 सेकंड्स के लिए पृथ्वी से ऑक्सीजन समाप्त हो जाए तो सबसे पहले पृथ्वी की ऊपरी सतह पर उपस्थित ओजोन लेयर गायब हो जाएगी क्योंकि ओज़ोन लेयर ऑक्सीजन से ही बनती है। दरअसल, ऑक्सीजन के तीन परमाणु अल्फा पराबैंगनी विकिरण के साथ आपस में जुड़कर ओज़ोन लेयर का निर्माण करते हैं। ओजोन लेयर सूर्य से आने वाली हानिकारक पराबैंगनी किरणों से हमारी रक्षा करती है. ओजोन लेयर के बिना पृथ्वी पर इतनी ज्यादा गर्मी होगी कि लोगों की त्वचा जलने लगेगी और त्वचा से सम्बंधित बहुत सी बीमारियां होने लगेंगी।


2. यदि ऑक्सीजन अचानक से समाप्त हो जाए तो चलती गाड़ियां रुक जायेंगी और आसमान में उड़ते हुए हवाई जहाज या हेलीकॉप्टर नीचे गिरने लगेंगे क्योंकि बिना ऑक्सीजन के वाहनों का ईंधन जल नहीं पायेगा।


3. ऑक्सीजन की अनुपस्थिति में कई कंपाउंड्स अपनी कठोरता खो देंगे जिसके कारण पृथ्वी अपनी सतह से 10 से 12 किलोमीटर नीचे धंस जाएगी और सीमेंट व कंक्रीट से बनी इमारतें टूटनी लगेंगी।


4. ऑक्सीजन हमारे कान तथा बाहर की हवा के प्रेशर को बराबर बनाए रखने में हेल्प करती है. ऑक्सीजन घटने पर हमारे आसपास की हवा का प्रेशर कम हो जाएगा, जिससे हमारे कान का भीतरी भाग फट सकता है।


5. जीवित कोशिकाओं में ऑक्सीजन घटने से कोशिकाओं में केवल हाइड्रोजन ही बचेगी, जिससे कोशिकाएं फट जाएंगी।


6. जैसा कि आप जानते ही हैं कि पानी हाइड्रोजन और ऑक्सीजन से मिलकर बनता है इसीलिए ऑक्सीजन के बिना पृथ्वी पर उपस्थित पानी वाष्प बनकर उड़ने लगेगा जिससे सभी महासागर तेजी से सूखने लगेंगे और जल में रहने वाले प्राणियों का अस्तित्व भी संकट में पड़ जायेगा।


7. ऑक्सीजन के बिना आसमान हमें नीला नहीं बल्कि बहुत ज्यादा काला दिखाई देगा।

profile-photo-the-doers-org.jpg

द डुअर्स के संसार  में आपका स्वागत है 

द डुअर्स (The Doers) की दुनिया में आपका स्वागत है। पृथ्वी एक अनोखा ग्रह है क्योंकि सम्पूर्ण ब्रह्माण्ड (Universe) में पृथ्वी ही वह एकमात्र ज्ञात सबसे सुन्दर ग्रह है जहां जीवन के अनगिनत रूप फल-फूल रहे हैं। यहाँ मौजूद पानी के कारण पृथ्वी को हम नीला ग्रह भी कहते हैं। धरती पर मानव जीवन को सुविधाजनक एवं वैभवशाली बनाने के लिए डुअर्स (Doers) के रूप में एक दुर्लभ मानव जाति अपने सुख और समय की परवाह न करते हुए दिन-रात निरंतर जुटी रहती है। प्रस्तुत वेबसाइट उसी दुर्लभ मानव जाति के महान प्रयासों और सफलता को समर्पित है, जिसे "द डुअर्स" (The Doers) कहा जाता है । सिर्फ सच्चे डुअर्स (Doers) ही साइंस और टेक्नोलॉजी (Science & Technology) के सार्थक अनुपयोग द्वारा मानव जीवन को ज्ञान एवं उपलब्धि के सर्वोच्च स्वर्णिम शिखर की ओर ले जा सकते हैं।

  • Facebook
  • Twitter
  • LinkedIn
  • Instagram

साइंस I टेक्नोलॉजी I फ्यूचर 

साइंस और टेक्नोलॉजी (Science & Technology) ने मानव जीवन को एक महान आयाम प्रदान किया है, जहां हम अद्भुत सुख और सुविधा के वैभव से परिपूर्ण हैं। वैज्ञानिकों और अनुसंधानकर्ताओं के रूप में डुअर्स (Doers) ने नवीनतम आविष्कारों और तकनीकों के माध्यम से हमें विभिन्न क्षेत्रों में अनगिनत अवसर प्रदान किए हैं। अब हम घर पर बैठे हुए ही दुनियाभर में आपूर्ति और वाणिज्य से जुड़े हैं, क्रान्तिकारी दूरसंचार तकनीक के माध्यम से आपस में जुड़े हुए हैं और अन्य देशों तक आसानी से यात्रा कर सकते हैं।

आधुनिक युग में, साइंस और टेक्नोलॉजी (Science & Technology) हमें नई और सुगम जीवनशैली के लिए नवीनतम उपकरण और उपाय प्रदान करती हैं। उदाहरण के लिए, हमारे पास उच्चतम क्षमता वाले कंप्यूटर, स्मार्टफोन, इंटरनेट, और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण हैं जो हमें अद्वितीय ज्ञान के साथ व्यापक संचार और संसाधनों का लाभ उठाने की सुविधा प्रदान करते हैं। वैज्ञानिक अनुसंधानों ने इलेक्ट्रॉनिक्स (Electronics), लाइफ साइंस (Life Science), रोबोटिक्स (Robotics), क्वांटम विज्ञान (Quantum Science), अर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence), मशीन लर्निंग (Machine Learning) और अन्य अनेक क्षेत्रों में विशेषज्ञता और प्रगति प्रदान की है।

हम अपनी वेबसाइट के माध्यम से आपको इन सभी क्षेत्रों में आधुनिक वैज्ञानिक ज्ञान के साथ अपडेट रखने का प्रयास करेंगे। हम आपको नवीनतम खोज, तकनीकी उत्पाद, वैज्ञानिक आविष्कार, उपकरण, और अन्य साइंस और टेक्नोलॉजी (Science & Technology) संबंधित विषयों पर जानकारी प्रदान करने का प्रयास करेंगे। हमारा उद्देश्य आपको वर्तमान युग की वैज्ञानिक प्रगति के साथ अवगत कराना है ताकि आप अपने जीवन में और बढ़िया निर्णय ले सकें। हमें आशा है कि यह वेबसाइट जनसामान्य के साथ-साथ विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए भी उपयोगी सिद्ध होगी, आप भी द डुअर्स (The Doers) के साथ साइंस, टेक्नोलॉजी और फ्यूचर सम्बन्धी ताज़ा जानकारियों से अपडेटेड रहें।

सब्सक्राइब करें

सब्सक्राइब करने के लिए धन्यवाद !

bottom of page