• प्रवीण कुमार

साहस मतलब सफलता

कामयाब और खुशहाल जिंदगी के सपने तो हर इंसान देखता है, किन्तु अपने सभी सपने वही इंसान पूरे कर सकता है जिसके मन में कुछ करने का साहस होता है । अपने सपनों को पूरा करना मुश्किल भले ही लगे किन्तु असंभव नहीं होता । जो लोग हालातों का बहाना बनाकर हमेशा हाथ पर हाथ धरकर बैठे रहते हैं, उन्हें ख़ुशी और कामयाबी कभी भी नहीं मिल सकती । कामयाबी सदैव मेहनती और साहसी लोगों के चरणों की दासी होती है । जो साहस करता है वह हमेशा कामयाबी पाता है ।


हर इंसान कामयाबी की जंग जीत सकता है यदि उसके पास साहस का हथियार है । बिना साहस के जिंदगी की कोई भी जंग नहीं जीती जा सकती । यदि आप एक सफल और समृद्ध जीवन जीना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको साहसी बनना होगा । सफल होने के लिए आपको कामयाबी के रास्ते में आने वाली सभी चुनौतियों का पूरे साहस से डटकर मुकाबला करना होगा । हमेशा साहस करें और सदैव सफलता पाएं । जहाँ साहस है वहाँ सफलता है, जहाँ साहस नहीं वहाँ विफलता है । साहसी बनें, सफल बनें ।

परिस्थितियों का रोना छोड़िए, कामयाबी की ओर साहस का पहला कदम उठाइए । सिर्फ आपका साहस ही आपको आपकी मंजिल तक पहुंचा सकता है । असंभव कुछ भी नहीं है, आप सब कुछ कर सकते हैं, आप सब कुछ पा सकते हैं, बस आप साहस कीजिए । साहस के सहारे आप सब कुछ बदल सकते हैं, खुद को, अपने हालातों को, अपनी हालत को और अपनी किस्मत को भी, सब कुछ । साहस ही साहस बढ़ाता है, इसलिए साहस कीजिए । जितना ज्यादा साहस उतनी अधिक सफलता, इसलिए हिम्मत कभी न हारें, हाथ पर हाथ धरकर न बैठें । हमेशा पूरे साहस से जीवन की प्रत्येक चुनौती का सामना करें और जीतने की निरंतर कोशिश करें । यदि आप साहस नहीं छोड़ेंगें तो एक न एक दिन आपको कामयाबी जरूर मिलेगी ।


सदैव स्मरण रखें कि सिर्फ साहस ही सफलता का मूलमंत्र है । इसलिए यदि आप सफल होना चाहते हैं तो अपना साहस कभी न छोड़ें । जब आप साहस करते हैं तो सम्पूर्ण सृष्टि आपकी सहायता के लिए उपस्थित हो जाती है । आपके थोड़े से साहस के कारण ही आपका भाग्य आपका साथ देने लगता है । आप बस थोड़ा सा साहस करें, आपको बहुत ज्यादा कामयाबी मिलेगी । साहस सफलता की सीढ़ी का पहला पायदान होता है । किसी भी काम की शुरुआत बहुत थोड़े से साहस से ही की जा सकती है । थोड़े से साहस से जब काम निर्बाध गति से होता रहता है तो काम करने का और साहस खुद ही बढ़ जाता है ।


साहस ही सफलता है


कामयाबी की सीढ़ी के पहले पायदान का ही नाम साहस है जिसके सहारे आप अपनी मंजिल तक पहुँच सकते हैं । आपके साहस का पहला कदम ही आपको कामयाबी के कठिन सफर को आसानी से पूरा करने की ताकत देता है । आपकी सफलता आपके साहस पर ही निर्भर करती है । जितनी ज्यादा आपको सफलता चाहिए उतना ही अधिक आपको साहसी होना होगा । हर काम को करने के लिए सबसे पहले सिर्फ साहस की ही जरुरत होती है । हमेशा याद रखें कि जिसके पास साहस है उसके पास सफलता है ।


थोड़ा सा साहस ही पर्याप्त है ।


साहस का मतलब ऊँचे-ऊँचे पहाड़ चढ़ना अथवा पैराशूट पहनकर आसमान से कूदना ही नहीं, बल्कि किसी भी काम को करने की हिम्मत होना होता है चाहे वह काम कितना ही सरल हो अथवा मुश्किल । एक स्वस्थ और संतुलित दिनचर्या का पालन करना भी साहस ही है । रोज़ सुबह जल्दी जागना, भरपूर कसरत करना, स्न्नान करना, समय बर्बाद न करना और नियमित रूप से समुचित अध्ययन अवश्य करना आदि भी साहस ही है । किसी भी बड़ी कामयाबी के लिए एक छोटी सी शुरुआत ही पर्याप्त होती है । कामयाबी के लिए बहुत ज्यादा साहस की जरुरत नहीं होती, थोड़ा सा साहस भी बड़ा काम कर सकता है ।



साहस है तो सब कुछ है, साहस नहीं तो कुछ भी नहीं ।


एक नयी शुरुआत करें ।


आज ही जिंदगी की एक नयी शुरुआत करें । मन में ठान लें कि चाहे परिस्तिथियाँ कितनी भी ख़राब क्यों न हों, आप कभी हार नहीं मानेंगें । आप जीवन की चुनौतियों से घबराएंगे नहीं बल्कि आप सदैव पूरे साहस से उनका सामना करेंगें । आप हालातों से हारेंगें नहीं, बल्कि पूरे साहस के साथ जीवन की विषम परिस्तिथियों का डटकर सामना करेंगें । सिर्फ साहस की सीढ़ी के द्वारा ही आप अपनी मंजिल तक पहुँच सकते हैं । एक अच्छी और कामयाब जिंदगी जीने का साहस करें । सुबह जल्दी जागने का साहस करें । एक संतुलित और ऊर्जादायक दिनचर्या का पालन करने की कोशिश करें । अच्छी पुस्तकों का हर रोज़ नियमित और निरंतर अध्ययन करने का प्रयास करें । प्रत्येक कार्य में साहस का निरंतर अभ्यास कर अपने जीवन की नयी शुरुआत करें ।


साहस कभी न छोड़ें ।


यदि आप एक अच्छी और खुशहाल जिंदगी जीना चाहते हैं तो साहस कभी न छोड़ें । अगर आप कामयाब और सम्मानित जीवन जीने का सपना देखते हैं, तो आपको साहसी बनना ही होगा । बिना साहस के कोई भी मनुष्य अपने लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर सकता । हमें जीवन में अनेकों समस्याओं का सामना करना पड़ता है । हमेशा याद रखें कि ऐसी कोई भी ऐसी समस्या नहीं होती जिसका समाधान न हो । हालात हमेशा एक जैसे नहीं रहते, वक़्त बदलते देर नहीं लगती । जो लोग साहसपूर्वक बुरे हालातों का डटकर सामना करते हैं, उन्हें एक न एक दिन कामयाबी और सम्मान जरूर मिलता है । विषम परिस्थितियों का पूरे साहस से सामना करने वाले लोग अपनी हार को जीत में बदल देते हैं । यदि आप भी अपने हालातों को बदलना चाहते हैं तो अपना साहस कभी न छोड़ें ।


सपने पूरे करने हैं तो साहस करो ।


हमारी इच्छाएं अनंत हैं और हम अनगिनत सपने देखते हैं । हम सभी कामयाब और खुशहाल जिंदगी जीना चाहते हैं । लेकिन सभी लोग अपनी इच्छाओं की पूर्ति और सपनों की प्राप्ति नहीं कर पाते । सिर्फ साहसी मनुष्य ही अपने सारे सपने पूरे कर पाता है और साहसी मनुष्य ही अपनी सभी इच्छाएं भी पूरी कर सकता है । इसलिए यदि आप भी अपने सपनों को पूरा करना चाहते हैं तो साहसी बनें । साहस ही वह चमत्कारी साधन है जिससे मनुष्य की योग्यताओं और क्षमताओं का ऐसा अद्भुत विकास होता है कि वह कामयाब और सम्मानित जिंदगी जी सकता है । सिर्फ आपका साहस ही आपके सारे सपनों को पूरा कर सकता है । आपका साहस ही आपके व्यक्तित्व में सुखी और सफल जिंदगी के लिए आवश्यक सभी गुणों का विकास करता है, इसलिए साहसी बनें ।

साहस है तो सब कुछ संभव है


सिर्फ साहस में ही वह जादू होता है जो आपकी हार को जीत में बदल सकता है । आपका साहस आपको जिंदगी के मनचाहे मुकाम पर पहुँचा सकता है । आप अपने साहस से जो चाहें पा सकते हैं । अगर आप जिंदगी में कुछ पाना चाहते हैं, तो सिर्फ साहस कीजिए, आपकी इच्छित वस्तु आपके क़दमों में होगी । अगर आप जिंदगी की हर जंग जीतना चाहते हैं तो आपको साहसी बनना ही होगा । आपकी सभी शक्तियों का मूल आपका साहस ही है । यदि आप एक कामयाब और खुशहाल जिंदगी जीना चाहते हैं तो अपने साहस को हमेशा जिन्दा रखें । अगर आपको जीतना है, तो अपने साहस को जगाइए । साहसी बनें, सब कुछ पाएं । आपका साहस ही आपको जीत दिला सकता है ।

thedoers.org.jpg

कर्मयोगियों के संसार  में आपका स्वागत है  ! 

मेरा एक ही सपना है कि आपकी सभी असफलताएं सफलता में बदल जाएं और आप सभी का प्रत्येक सपना सच हो, चाहे आप कितने भी अक्षम क्यों न हों । मैं आपको कर्म की शक्ति से परिचित कराना चाहता हूँ और आपको विश्वास दिलाना चाहता हूँ कि आपके कर्म आपको बदल सकते हैं और आपकी किस्मत को भी पलट सकते हैं । हमारे कर्म ही हमारे भाग्य के निर्माता हैं । हम अपने कर्मों से सब कुछ प्राप्त कर सकते हैं । बस अपने कर्मों पर भरोसा करें । आपके कर्म ही आपको सब कुछ प्रदान करेंगे । कर्मठ व्यक्ति ही असंभव को संभव बनाते हैं । आज ही एक समर्पित कर्मयोगी बनें ।

  • Facebook
  • Twitter
  • LinkedIn
  • Instagram

साहस  I  संभावना  I  सफलता 

कर्मयोगियों के संसार में आप सभी का स्वागत है । जो लोग दिन-रात मेहनत करते-करते थक गए हैं, जिनकी किस्मत उनका साथ नहीं दे रही है, अब उनके कर्म ही उन्हें उनकी मंजिल तक पहुंचाएंगे । ज्ञान-क्रांति के वर्तमान महान युग में मानव बुद्धि का उपयोग केवल महान रचनात्मक कार्यों के लिए किया जाना चाहिए, लेकिन यह हमारा दुर्भाग्य ही है कि यह केवल सुख और सफलता की प्राप्ति में उलझा हुआ है । कर्मवीरों की यह दुनिया आशा की एक अद्भुत किरण है जो आपकी हार को जीत में बदल देगी । प्रत्येक व्यक्ति अद्वितीय गुणों से संपन्न होता है । यदि आप एक कर्मयोगी हैं तो स्कूल की परीक्षाओं में बार-बार असफल होने के बावजूद आप जीवन की परीक्षाओं में बड़ी सफलता प्राप्त कर सकते हैं । सदैव स्मरण रखें कि आपके जीवन की असली परीक्षा आपके जीवन द्वारा ही ली जाती है । मानव बुद्धि का परीक्षण स्कूल या प्रतियोगी परीक्षाओं से नहीं बल्कि जीवन की परीक्षा द्वारा ही किया जा सकता है । जीवन की परीक्षा में सफल होना ही असली सफलता है । हर व्यक्ति के अपने कुछ सपने होते हैं लेकिन जो कर्म करने की हिम्मत करता है वह व्यक्ति ही अपने सपनों को पूरा कर पाता है । जिंदगी की एक नयी शुरुआत करें । कर्मयोगियों की दुनिया में कदम रखें, साहस करें, संभावनाओं को खोजें और सफलता के स्वर्णिम शिखर को प्राप्त करें ।  

सब्सक्राइब करें

सब्सक्राइब करने के लिए धन्यवाद !